Molitics News

लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे वरुण गाँधी, कांग्रेस के ऑफर का जवाब नहीं

पीलीभीत से बीजेपी सांसद वरुण गांधी 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। बीजेपी ने पीलीभीत से उन्हें टिकट न देकर जितिन प्रसाद को उम्मीदवार बनाया है। उनकी टीम की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वरुण चुनाव न लड़कर अपनी मां मेनका गांधी के चुनाव प्रचार पर ध्यान देंगे।

वरुण गांधी ने नामांकन पत्र ख़रीदा था जिससे यह अटकले लगाई जा रही थीं कि वरुण गांधी भाजपा से बगाबत कर पीलीभीत से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस के लोकसभा में नेता अधीर रंजन चौधरी ने उन्हें पार्टी में आने का न्योता दिया था। लेकिन इस पर कोई जवाब नहीं आया है। वरुण की टीम की ओर से जारी बयान के बाद सभी अटकलों पर विराम लग गया है। इससे पहले बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह ने कहा था की पार्टी ने उन्हें चुनाव लड़ने का मौका नहीं दिया लेकिन वह हमारे साथ है। उनके बारे में पार्टी ने कुछ अच्छा ही सोचा होगा।

अपनी ही सरकार की आलोचना 

वरुण गांधी अक्सर केंद्र सरकार की योजनाओं की आलोचना करते रहे हैं। कई मौकों पर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार की भी उन्होंने आलोचना की है। उत्तर प्रदेश में सड़क निर्माण और केंद्र सरकार फ्री राशन योजना की भी आलोचना कर चुके हैं। माना जाता है कि अपने इसी रवैये की वजह से वह बीजेपी आलाकमान की पसंद से बाहर होते गये। 

वरुण गांधी ने पिछले साल योगी आदित्यनाथ पर कटाक्ष करते हुए लोगों से कहा था कि वे अपने आस-पास के किसी साधु को परेशान न करें क्योंकि कोई नहीं जानता कि महाराज जी कब मुख्यमंत्री बन जायें। सितंबर 2023 में उन्होंने एक मरीज की मौत के बाद अमेठी के संजय गांधी अस्पताल के लाइसेंस को निलंबित करने पर उत्तर प्रदेश सरकार की निंदा की थी। वरुण गांधी ने साल 2021 में लखीमपुर खीरी हिंसा पर ट्वीट किया था। उनके ट्वीट के बाद बीजेपी ने उन्हें  राष्ट्रीय कार्यकारिणी से हटा दिया गया था। 

 

वरुण को कांग्रेस में आने का न्योता   

टिकट न मिलने के बाद वरुण गांधी कांग्रेस की तरफ से पार्टी में शामिल होना न्योता दिया गया। कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने कहा था, “वरुण गांधी को कांग्रेस में शामिल होना चाहिए। अगर वह कांग्रेस में आते हैं तो हमें खुशी होगी। वरुण एक कद्दावर और बेहद काबिल नेता है। उनका गांधी परिवार से संबंध है इसलिए बीजेपी ने उन्हें टिकट नहीं दिया। हम चाहते है कि अब वह कांग्रेस में शामिल हो जायें।” 

पिछले साल राहुल गांधी से एक इंटरव्यू में पूछा गया था कि अगर वरुण गांधी कांग्रेस पार्टी में आते है तो क्या उनका स्वागत होगा? इस पर राहुल गांधी ने कहा था कि हमारी विचारधाराएं मेल नहीं खाती है। राहुल गांधी ने कहा था, “उन्होंने किसी समय, शायद आज भी उस विचारधारा को स्वीकार कर अपना लिया है। मैं इस  बात को कभी स्वीकार नहीं कर सकता। मैं उनसे मिल जरूर सकता हूं, उन्हें गले लगा सकता हूं। लेकिन उस विचारधारा को स्वीकार नहीं कर सकता जिस विचारधारा से  वह जुड़े हुए है। यह मेरे लिए असंभव है।” 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *