Molitics News

केजरीवाल को मिली कोर्ट से राहत, ED वाले केस में मिली जमानत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। ED ने दिल्ली शराब घोटाला मामले में समन की अनदेखी के खिलाफ याचिका दायर की थी। अदालत में केजरीवाल के वकील ने कहा कि सीएम के खिलाफ जिन धाराओं का मामला दर्ज है वो जमानती है। केजरीवाल के वकील ने बॉन्ड  भरवाकर जमानत की अर्जी दी, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया। अदालत ने 15 हजार के निजी मुक़दमे  पर  केजरीवाल को जमानत दे दी है। जमानत के बाद केजरीवाल कोर्ट परिसर से निकल गए। इस मामले में अब 1 अप्रैल को सुनवाई होगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 15,000 रुपए के मुचलके और 1 लाख रुपए जमानत राशि पर बेल दे दी है। दिल्ली शराब घोटाले मामले के संबंध में ईडी की दो शिकायतों के आधार पर अदालत द्वारा उन्हें जारी किए गए समन के बाद सीएम अदालत में पेश हुए थे।

इससे पहले केजरीवाल राउज एवेन्यू कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पेश हुए थे। उन्होंने दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र और विश्वास मत का हवाला देकर कोर्ट में व्यक्तिगत पेशी के लिए नयी तारीख मांगी थी।  इस पर राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें अगली सुनवाई के लिए 16 मार्च की तारीख दे दी थी। ईडी ने शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल को कई बार समन जारी किए थे, लेकिन वह पेश नहीं हुए जिसके बाद ईडी ने अदालत में इसकी शिकायत दर्ज कराई थी। 

 

केजरीवाल के वकील ने क्या कहा 

आम आदमी पार्टी के वकील संजीव नासियार ने बताया, अदालत ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तलब किया था। पिछली बार जब उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसमें भाग लिया तो जब उन्हें दोबारा निर्देशित किया गया। तो उन्होंने कहा कि वह शारीरिक रूप से उपस्थित होंगे। वे आज पेश हुए और बेल बॉन्ड जमा किया। जमानत मंजूर हो गई। उन्होंने कहा कि ईडी के समन के संबंध में हमारा रुख स्पष्ट है कि वे कानून के अनुसार नहीं है। सभी समन अवैध है। अदालत अब इसका फैसला करेगी, हमें अदालत पर पूरा भरोसा है। अदालत जो भी फैसला करेगी हमारा निर्णय उसी के अनुसार होगा।

 

पूर्व मुख्यमंत्री की बेटी गिरफ्तार  

प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले से जुड़े धन शोधन मामले में शुक्रवार को बीआरएस की नेता के. कविता को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने बताया कि तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी कविता  को पूछताछ के लिए दिल्ली लाया गया है। इससे पहले दिन में ईडी अधिकारियों ने हैदराबाद में कविता के घर पर छापेमारी की और बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया। ईडी ने पिछले साल कविता से तीन बार पूछताछ की थी और इस साल उन्हें फिर से तलब किया था। बीआरएस नेता और पूर्व मंत्री वेमुला प्रशांत रेड्डी ने भाजपा पर आरोप लगाया कि यह कदम पूर्व नियोजित था। ईडी ने आरोप लगाया है कि मामले में साउथ ग्रुप से कम से कम 100 करोड़ रुपये की रिश्वत मिली और ये राशि आम आदमी पार्टी के नेताओं को दी गई थी।

 

मनीष सिसोदिया और संजय सिंह हो चुके है गिरफ्तार

दिल्ली शराब घोटाले मामले में मनीष सिसोदिया और संजय सिंह गिरफ्तार कर चुकी है सीबीआई। मनीष सिसोदिया को पिछले साल 26 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था। उसके बाद से आज तक मनीष सिसोदिया को कोर्ट के कोई राहत नहीं मिली। संजय सिंह को भी नहीं मिली अभी तक कोई राहत। संजय सिंह को भी पिछले साल 4 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था।    

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *