Molitics News

टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा के आवास पर सीबीआई का छापा 

सीबीआई ने कैश फॉर क़्वेरी मामलें में तृणमूल कांग्रेस पार्टी की सांसद रहीं महुआ मोइत्रा के कोलकाता स्थित पर आवास पर आज छापा मारा। सीबीआई ने लोकपाल के निर्देशों पर गुरुवार को महुआ मोइत्रा के ख़िलाफ़ एफआईआर दर्ज़ की थी। महुआ मोइत्रा संसद में मोदी सरकार को धारदार तरीके से घेरने के लिए चर्चित रही हैं।

क्या है कैश फॉर क़्वेरी मामला 

कैश फॉर क़्वेरी के तहत महुआ मोइत्रा पर सवाल पूछने के बदले पैसे लेने का आरोप लगा है। भाजपा के लोकसभा सदस्य निशिकांत दुबे ने अपनी एक शिकायत में यह आरोप लगाया था। शिकायत में कहा गया था कि मोइत्रा ने उद्योगपति गौतम अडानी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सवाल के जरिये हमला करने के लिए, एक अन्य व्यापारी हीरानंदानी से पैसे लिये थे।  जिसके बाद लोकपाल और केंद्र सरकार ने रिटायर्ड जस्टिस अजय माणिकराव खानविलकर से जाँच कराई। लोकपाल ने सीबीआई से छह महीनों में पूरी जांच रिपोर्ट मांगी थी। उधर, महुआ मोइत्रा ने सभी आरोपों को फर्ज़ी बताया है। 

महुआ मोइत्रा को लोकसभा अध्यक्ष द्वारा दिसंबर में ही ‘अनैतिक आचरण’ के आधार पर संसद से निष्कासित किया जा चुका है। 

महुआ मोइत्रा उद्योगपति गौतम अडानी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर संसद के अंदर से लेकर संसद के बाहर तक सवालों के बौछार करते रहे हैं।  तीन सांसद ऐसे थे जो अधिकतर मोदी और अडानी  को लेकर मुखर सवाल पूछते थे। जिनमें अभी संजय सिंह जेल में है जिनके ऊपर भ्रष्टाचार का मामला दर्ज़ है। दूसरे राहुल गाँधी, जिनके ऊपर हमेशा ही कोई न कोई हमला किया जाता रहता है। राहुल गाँधी की सदस्यता को भी लोकसभा अध्यक्ष ने छीन लिया था जिसे सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद वापस कर दिया गया था। तीसरी हैं महुआ मोइत्रा जिनके ऊपर जांच एजेंसियों ने धावा बोल रखा है और जिनकी लोकसभा  सदस्यता पहले ही छीनी जा चुकी है। 

 

शिकायत में क्या कहा गया है ?

निशिकांत दुबे ने सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट के वकील और महुआ मोइत्रा के पूर्व दोस्त जय अनंत दोहाद्राई के एक पत्र के आधार पर आरोप लगाया कि मोइत्रा ने लोकसभा सदस्य बतौर अपना लॉगिन और  पासवर्ड व्यापारी दर्शन हीरानंदानी के साथ साझा किया। जिसके बाद हीरानंदानी ने मोइत्रा के नाम पर सवाल पोस्ट किये थे। इसके बदले हीरानंदानी ने मोइत्रा को 2 करोड़ रूपये दिये थे। 

शिकायत में निशिकांत दुबे ने आरोप लगाया कि मोइत्रा की तरफ़ से लगभग 50 सवाल ऐसे थे जो हीरानंदानी के व्यवसाय हितों से जुड़े हुये थे। साथ ही मोइत्रा को 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले हीरानंदानी से 75 लाख रूपये भी मिले थे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *