Molitics News

‘मोदी सिर्फं मुखौटा’- भारत जोड़ो न्याय यात्रा की समापन रैली में गरजे राहुल गाँधी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गाँधी ने कहा है कि नरेंद्र मोदी देश को तोड़ने और लूटने वाली ताकत़ों के इशारे पर काम करने वाले मुखौटा भर हैं। उन्होंने ईवीएम के मुद्दे पर भी प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘राजा की आत्मा ईवीएम, ईडी, सीबीआई, सभी संस्थाओं में है।’ राहुल गाँधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन पर रविवार को मुंबई में आयोजित रैली को संबोधित कर रहे थे। इस महारैली में इंडिया गठबंधन के घटक दलों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘नरेंद्र मोदी सिर्फ एक मुखौटा है। एक्टर है… खोखला व्यक्ति है। जैसे बॉलीवुड के अभिनेता हैं,  उस तरह रोल दिया गया है। आज सुबह आपको ये करना है, कल आपको ये करना है। सुबह उठकर समुद्र के नीचे जाओ, सी-प्लेन में उड़ो। 65 इंच की छाती नहीं है, खोखला व्यक्ति है।’

राहुल ने कहा, ‘मैं आपको बता रहा हूँ, ईवीएम के बिना नरेंद्र मोदी चुनाव नहीं जीत सकता है। इलेक्शन कमीशन से हमने कहा कि एक काम कीजिए- विपक्ष की पार्टी को ये मशीनें दिखा दीजिए, खोलकर हमें दिखा दीजिए। ये मशीनें कैसे चलती हैं, हमारे एक्सपर्ट को दिखा दीजिए लेकिन नहीं दिखाया। फिर हमने कहा कि इसमें से कागज निकलता है, वोट मशीन में नहीं है, वोट कागज में है। ठीक है, मशीन चलाइए, कागज की गिनती कर दीजिए। इलेक्शन कमीशन कहता है कि गिनती नहीं होगी। क्यों नहीं होगी? कैसे नहीं होगी? सिस्टम नहीं चाहता है कि ईवीएम की गिनती हो जाए।’

राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी के पास भ्रष्टाचार की मोनोपॉली है। आज चार तरीके से वसूली चल रही है। पहला चंदा दो, धंधा  लो, दूसरा हफ्ता वसूली, ठेका लो, और चौथा शेल कंपनी है।  

राहुल गांधी ने 14 जनवरी को मणिपुर से न्याय यात्रा शुरू की थी। राहुल भारत के 15 राज्यों, 110 जिलों, 100 लोकसभा सीटों और 337 विधानसभा से होते हुए मुंबई पहुंचे। यात्रा के दौरान राहुल गांधी करीब 6700 किमी का सफर तय किया। पहली भारत जोड़ो यात्रा राहुल गांधी ने  पैदल ही की थी। लेकिन  इस बार उन्होंने बस और पैदल दोनों तरीके से यात्रा की है।

 

मीडिया नहीं उठाता मुद्दे

राहुल गांधी ने कहा कि लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए आज पूरा देश साथ है। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा हमें इसलिए करनी पड़ी क्योंकि मीडिया आज देश के अहम मुद्दों को नहीं उठाता। बेरोजगारी, महंगाई, किसानों का मुद्दा और अग्निवीर  का मुद्दा। ये सब मुद्दे आज मीडिया में नहीं दिखाया जाता। जैसे नरेंद्र मोदी का रिमोट कंट्रोल किसी और के पास है उसी तरह मीडिया का कंट्रोल भी किसी और के हाथों में है। 90 अफसर इस देश को चलते है। लेकिन इसमें तीन लोग पिछड़े वर्ग से, तीन दलित और एक आदिवासी है।  । 

 

अग्निवीर योजना के खिलाफ पूरा देश

राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा के दौरान जो मैने देखा उसे समझा नहीं  सकता। मेरे दिल में देशभक्ति थी, देश के जवान कहते है कि देश ने उन्हें धोखा दिया है।  मैं उन जवानों से कहना चाहता हूं कि तुम्हें न तो सेना ने धोखा दिया और न तो देश ने, धोखा तो उस शक्ति ने दिया है 

 

नेताओं को डराया जा रहा है 

राहुल ने कहा महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेता कांग्रेस पार्टी छोड़ते है वे सोनिया गांधी से रोकर कहते है कि सोनिया जी मुझे शर्म आ रही है, मुझे इस शक्ति से लड़ने की हिम्मत नहीं है और में जेल नहीं जाना चाहता हूं। इसी तरह से कई नेताओं और लोगों डराया जा रहा है। शिवसेना और एनसीपी ने ऐसे ही पाला नहीं बदला। उनका पकड़ कर शामिल करा गया है। आज विपक्षी नेताओं का गला पकड़कर बीजेपी में शामिल कराया जा रहा है।

इस रैली में इंडिया गठबंधन के तमाम नेता शामिल हुए।कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़ने ने कहा कि असल लड़ाई मनुवाद और आरएसएस हैं जो मोदी की असली ताकत हैं।  शरद पवार, उद्धव ठाकरे, तेजस्वी यादव, फारुख अब्दुल्ला के अलावा सभी पार्टियों के प्रतिनिधियों ने भी अगले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराने का संकल्प जताते हुए जनता से साथ देने का आह्वान किया।  

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *