Molitics News

विपक्षी गठबंधन इंडिया करेगा मीडिया का बहिष्कार, जल्द जारी होगी ऐंकरो की सूची!

13 सितंबर को विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (Indian National Developmental Inclusive Alliance ) (INDIA) की बैठक राष्ट्रवादीकांग्रेस (Nationalist Congress ) पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) के नई दिल्ली स्थित आवास पर हुई। गठबंधन के समन्वय समिति की यह पहली बैठक थी। इस बैठक में कई मुद्दों पर निर्णय लिया गया जिसमें ‘INDIA’ की पहली जनसभा मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में अक्टूबर के पहले सप्ताह में होगी तथा जातीय जनगणना (Caste Census) के मुद्दे को भी प्रभावी ढंग से आगे बढ़ाया जाएगा शामिल हैं।

बैठक में यह भी फैसला हुआ कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के तालमेल को जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा और अगले महीने से देश के विभिन्न हिस्सों में गठबंधन की जनसभाएं शुरू की जाएंगी। शरद पवार के घर इस बैठक में शरद पवार के अलावा, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल, द्रमुक के टी आर बालू, राजद के तेजस्वी यादव, जेडीयू के संजय झा, आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा, शिवसेना (यूबीटी) के संजय राउत, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) महबूबा मुफ्ती, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के डी. राजा, और समाजवादी पार्टी के जावेद अली खान और कांग्रेस नेता गुरदीप सप्पल शामिल हुए।

विपक्षी गठबंधन ने इस बैठक में कुछ समाचार चैनल के एंकर के कार्यक्रमों के बहिष्कार पर भी सहमति जताई है।

INDIA गठबंधन के समन्वय समिति (Coordination Committee) के पहली बैठक की मुख्य बातें-

  • मीडिया पर निगरानी के लिए एक ग्रुप बनाया जाएगा जिसमें दंगाई और नफरती ऐंकरो की पहचान होगी और उनके शो का बॉयकॉट किया जाएगा।
  • कमिटी ने देश के अलग-अलग हिस्सों में ज्वाइंट पब्लिक मीटिंग आयोजन करने का फैसला लिया है।
  • विपक्षी एकता की पहली ज्वाइंट रैली अक्तूबर के पहले हफ्ते में भोपाल में आयोजित की जाएगी।
  • देश में बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई और भ्रष्टाचार ही इंडिया गठबन्धन का सबसे बड़ा मुद्दा रहेगा।
  • इंडिया गठबंधन के सभी दलों ने जातिगत जनगणना के लिए अपनी सहमति जताई है।

इंडिया अलायंस की इससे पहले 3 बैठके हो चुकी है पहली बैठक पटना में दूसरी बेंगलुरु और तीसरी बैठक मुंबई में सम्पन्न हुई थी। गठबंधन का दावा है कि वह 2024 में देश की मौजूदा सरकार को सत्ता से बेदखल कर देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *